बढ़ती उम्र के साथ चेहरे को रखना है जवां और खूबसूरत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे को रखना है जवां और खूबसूरत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लाइफस्टाइल: अक्सर बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. जिसमे सबसे ज्यादा समस्या लोगों को उनके स्किन संबंधी होती है. आज हम आपको ऐसे कई टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप खुद को जवां और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं. बढ़ती उम्र के साथ साथ शरीर में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन और एंटीआक्सीडेंट की कमी महसूस होने लगती है. इसलिए भोजन में ऐसी चीजों को ज्यादा शामिल करें. जिससे इन सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति कर सके.


जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे स्किन की समस्या बढ़ती ही रहती हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप भोजन में तेल और मसालों का सेवन कम कर दें और संतुलित मात्रा में ही इनका प्रयोग करें, ताकि आपकी पाचन क्रिया बेहतर रहे और शरीर के अंगों को कार्य करने में अत्यधिक मेहनत न करना पड़े.


जिनकी उम्र 40 या उससे ज्यादा होती है उन्हें एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लेना बेहद आवश्यक है. इसलिए हरी सब्जियां, वेजिटेबल जूस, सलाद, फल, ग्रीन-टी आदि का सेवन अवश्य करें. इस उम्र में ज्यादा गुस्सा और चिंता करने से बचें, साथ ही शारीरिक श्रम भी उतना ही करें, जितना आपके स्वास्थ्य के लिए सही हो. ज्यादा मेहनत करने से बचें.


इसके साथ ही साबुत अनाज को अपने भोजन में शामिल करें और फलों का भरपूर सेवन करें. भोजन बनाते वक्त ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड युक्त तेल का प्रयोग करें. इसके अलावा बादाम, अलसी, तिल के बीच, मूंगफली और अखरोट का प्रयोग करें. इनमें ओमेगा-3 पाया जाता है और यह कोलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं.


इस अवस्था में आपका शरीर उतना स्वस्थ और ऊर्जावान नहीं होता. अपने खान-पान और दिनचर्या में बदलाव कर आप ऊर्जा के साथ ही लंबी उम्र भी पा सकते हैं.आप 10 घर पर बने पौष्टिक सूप आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. भोजन के बीच में भूख लगने पर आप इनका सेवन कर सकते हैं.

+