चावल खाने के शौकीन इस तरह बनाएं राइस, नहीं बढ़ेगा आपका वजन

चावल खाने के शौकीन इस तरह बनाएं राइस, नहीं बढ़ेगा आपका वजन

लाइफस्टाइल: अकसर आपने सुना होगा चावल खाने से लोगों का वजन बढ़ने लगता है. चावल खाना भी कई लोगों को पसंद होता है, चावल के बिना कई लोग तो खाना भी नहीं खाते हैं. वहीँ चावल खाने से कई कतराते भी हैं की उनका वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा. लोगों का मानना है कि चावल खाने से उनका वजन बढ़ता है. क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में पाया जाता है.


ज्यादा चावल खाने से शरीर में कोर्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बढ़ने लगती है. जिसकी वजह से शुगर, मोटापा जैसी कई बीमारियां होने की संभावना रहती है. इसी वजह से कई मोटे लोगों को चावल खाने से बचने की सलाह दी जाती है.


लेकिन इन दिनों कुछ एक्सपर्ट्स ने ऐसे तरीके बताएं हैं जिससे चावल पकाने और खाने के तरीके से आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी. इस तरीके से चावल पकाने से चावल में मौजूद कैलोरीज सिर्फ आधी रह जाती है. इस तरीके को दुनियाभर में पसंद किया जा रहा है. यदि आप भी ऐसे चावल पकाने और खाने की आदत डाल लेते हैं तो चावल खाने से आप कभी मोटे नहीं होंगे.


चावल बनाने की विधि-


सबसे पहले तो आप चावल को अच्छी तरह से धो लें इसके बाद इसे 15 मिनट तक पानी में भिगो दें. कुकर में एक चम्मच नारियल का तेल डाले.इसके बाद तेल में चावल को एक मिनट तक फ्राई करें और फिर पानी डालकर कुकर बंद कर दें और बिलकुल धीमी आंच पर इसे पकाने दें.


इसके बाद चावल को पकाने के बाद ठंडा होने दें और फिर इसे 12 घंटे तक फ्रिज में रख दें.इसके 12 घंटे बाद आप चावल को चाहे तो नॉर्मल होने पर या दोबारा गर्म करके खा लें.


वैज्ञानिकों के मुताबिक इस तरह चावल पकाकर खाने से चावल में मौजूद 50-60% कैलोरीज कम हो जाती हैं. जिससे वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है. यदि आप लंबे वक्त तक ऐसे पकाए हुए चावल खाते हैं तो इससे आपका वजन कम भी हो सकता है.

+