AI Spam Filter: आज से फर्जी कॉल और SMS पर लगेगी लगाम, AI स्पैम फिल्टर स्थापित करेगा TRAI

AI Spam Filter: आज से फर्जी कॉल और SMS पर लगेगी लगाम, AI स्पैम फिल्टर स्थापित करेगा TRAI

Spam Call Rules: अगर आप भी फोन में आने वाले लोन, हाउसिंग प्लान, कार लोन जैसे कई फोन कॉल और मैसेज से परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इनसे बचने के लिए DND (डू नॉट डिस्टर्ब) सर्विस शुरू की थी, लेकिन इसके बाद भी स्पैम कॉल और मैसेज आते रहे. स्पैम कॉल रोकने के लिए अब TRAI एक नई लड़ाई शुरू करने की तैयारी में है, जिसे लेकर आज अधिकारिक आदेश जारी किया जा सकता है.


AI की मदद से रुकेंगे कॉल 

स्पैम कॉल्स को रोकने के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली जाएगी, TRAI के निर्देश के बाद वोडाफोन ने Sandbox नाम से पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है, जो जल्द ही पूरे देश में चालू किया जाएगा. वहीं TRAI ने वोडाफोन के साथ ही एयरटेल, जियो और BSNL द्वारा भी ऐसे फिल्टर लाने की तैयारी की जा रही है, जिससे स्पैम कॉल को रोका जा सके. 

कैसे काम करेगा फिल्टर?

TRAI ने स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए AI फिल्टर की मदद ली है. AI फिल्टर की मदद से नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां ऐसी कॉल्स को नेटवर्क पर ही ब्लॉक कर देंगी, जिससे स्पैम कॉल्स आपके फोन पर नहीं आएंगे. नई टेक्नोलॉजी में 10 डिजिट के फोन नंबरों पर प्रमोशनल कॉल पर भी बैन लग जाएगा.

क्या पूरी तरह से बंद हो जाएंगे स्पैम कॉल्स? 

TRAI द्वारा शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट का ट्रायल रन सफल रहा है, लेकिन शुरुआत के कुछ दिनों में स्पैम कॉल्स आने की शिकायत मिल सकती है. दरअशल ऐसा तकनीकी चूक की वजह से हो सकता है, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में स्पैम कॉल्स पूरी तरह से बंद हो जाएंगे, इसमें लगभग 90% तक की कमी आने की संभावना है. 


इन लोगों के लिए मुश्किल

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी वेबसाइट या ईमेल के जरिए संपर्क करते हैं, लेकिन उसके बाद लॉगआउट नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को स्पैम कॉल ज्यादा आते हैं. AI उन लोगों के फोन से स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर देगा, जिन्होंने पहले कभी अपनी वेबसाइट के माध्यम से ऐसी जानकारी नहीं ली है. डबल फिल्टरेशन के माध्यम से उन नंबरों को भी ब्लॉक किए जाने की तैयारी है, जिन्होंने पहले ऐसी कोई भी जानकारी ली है, हालांकि अभी तक इसका ट्रायल शुरू नहीं हुआ है.

अपने शहर, राज्य एवं देश के विश्वस्त, तथ्यपूर्ण समाचार और घटनाएं जानें, जुड़िए #दैनिक_सीमा_रेखा #Seemarekhadaily Whatsapp group से।


क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर :


https://chat.whatsapp.com/HbGe4d5Gr53JungMwREad8


देवरिया जनपद से प्रकाशित हिन्दी समाचार पत्र https://linktr.ee/seemarekhadaily


#देवरिया #Deoria #NewsToday #NewsAlert #newspapers #updates #NewsUpdates #hindinews #Deorianews




+