मलेशिया पर मंडराया कोरोना की तीसरी लहर का ‘खतरा’! हर रोज 6-7 हजार केस आने पर लागू किया लॉकडाउन

मलेशिया पर मंडराया कोरोना की तीसरी लहर का ‘खतरा’! हर रोज 6-7 हजार केस आने पर लागू किया लॉकडाउन

भारत में जहां कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर थमती हुई नजर आ रही है, वहीं मलेशिया (Malaysia) में वायरस की तीसरी लहर (Covid Third Wave) ने दस्तक दे दी है. मलेशिया में बुधवार को कोरोना से रिकॉर्ड मौतें हुईं, जिसके बाद तीसरा देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown in Malaysia) लागू किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं के संचालन की ही अनुमति दी गई है. बुधवार को मलेशिया में कोविड-19 के चलते रिकॉर्ड 126 लोगों ने अपनी जान गंवाई. यहां गौर करने वाली बात ये है कि महामारी की शुरुआत से ये अब तक हुई सर्वाधिक मौतें हैं.

वहीं, इससे पहले देश में कोरोना से सर्वाधिक मौतें 29 मई को दर्ज की गईं, जब कुल 98 लोगों ने अपनी जान गंवाई थीं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने का ऐलान किया है. देश में हर रोज तकरीबन छह से सात हजार के बीच कोरोना के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. इसे ध्यान में रखते हुए तीसरे लॉकडाउन को लागू किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मलेशिया में एक से 14 जून के बीच लॉकडाउन लागू किया गया है. इस दौरान सुपरमार्केट और मेडिकल सेवाओं को संचालित करने की अनुमति दी गई है.

पांच लाख से ज्यादा हुई देश में संक्रमितों की संख्या

मलेशिया में बुधवार को कोरोना के 7,105 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,79,462 हो गई. वहीं, इस दौरान 126 लोगों ने वायरस के चलते अपना दम तोड़ा. इसमें 123 मलेशियाई नागरिक थे, जबकि तीन विदेशी थे. देश में अब तक 2,993 लोगों की कोविड के चलते मौत हो चुकी है. देश में फिलहाल कोरोना के 82,274 सक्रिय मामले हैं. यहां गौर करने वाली बात ये है कि देश में वायरस ने बच्चों को भी अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है. अभी तक 82 हजार से अधिक बच्चे संक्रमित हो चुके हैं.

+