एपल आईफोन यूजर्स को मिलने जा रहे हैं वॉट्सऐप के ये दो नए फीचर्स, बदलने वाला है चैटिंग का अंदाज

एपल आईफोन यूजर्स को मिलने जा रहे हैं वॉट्सऐप के ये दो नए फीचर्स, बदलने वाला है चैटिंग का अंदाज

वॉट्सऐप ने iOS ऐप के लिए नया अपडेट रोलआउट किया है. इस वर्जन का नाम 2.21.71 है. नए अपडेट के साथ आईफोन यूजर्स को दो नए फीचर्स मिलने जा रहे हैं. वॉट्सऐप के नए फीचर की मदद से यूजर्स अब फोटो को बिना ओपन करे ही उसे देख पाएंगे. वहीं iOS यूजर्स के लिए वॉट्सऐप अब फोटो और वीडियो के बड़े प्रीव्यू दिखाएगा. इन फीचर्स की मदद से यूजर्स आसानी से फोटो या वीडियो देख पाएंगे.

वॉट्सऐप यहां एक और बड़ा बदलाव ये करने जा रहा है कि, कंपनी अब डिसअपीरियरिंग मैसेज को एक्सपैंड करने जा रही है. यानी की ग्रुप का हर मेंबर अब डिसअपीयरिंग मैसेज के सेटिंग्स को बदल सकता है. ये सबकुछ नए अपडेट से मुमकिन हो पाएगा. इससे पहले ये परमिशन सिर्फ ग्रुप एडमिन्स के लिए ही था.

वॉट्सऐप डिसअपीरियरिंग मैसेज की मदद से यूजर्स 7 दिन पहले डिलीट हुए मैसेज को दोबारा भेज सकते हैं. यहां आपको ध्यान ये देना है कि, अगर यूजर 7 दिनों के भीतर वॉट्सऐप ओपन नहीं करता है तो मैसेज डिसअपीरियर हो जाएगा. लेकिन मैसेज का प्रीव्यू नोटिफिकेशन में तब तक दिखेगा जब तक वॉट्सऐप ओपन रहेगा.

नए फीचर्स के साथ अकाउंट सुरक्षा पर दें ध्यान

बता दें कि वॉट्सऐप यहां यूजर्स को लगातार नए फीचर दे रहा है लेकिन कई बार यूजर्स को इनका इस्तेमाल करने के दौरान सावधानी भी रखनी होगी. क्योंकि हैकर्स ने आजकल इन यूजर्स का अकाउंट हैक करने का नया तरीका निकाल लिया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp में मौजूद खामी की वजह दो मूलभूत कमजोरियां हैं. कोई भी अपराधी अपने फोन पर इंस्टॉल किए व्हाट्सऐप पर किसी का भी फोन नंबर डालकर उसके अकाउंट को एक्सेस कर सकता है. मगर एक्सेस करने के लिए उसे आपके नंबर पर आए छह अंक के ओटीपी की जरूरत पड़ेगी. मगर आपके नंबर का इस्तेमाल और कई असफल कोशिशों से 12 घंटे के लिए आपने नंबर पर कोड एंट्री भी ब्लॉक हो जाएगी.

इसके बाद अपराधी आपके फोन नंबर करे साथ साइन की प्रक्रिया को दोहरा नहीं पाएंगे. मगर व्हाट्सऐप सपोर्ट को सिस्टम से संपर्क कर आपके फोन में मौजूद ऐप से आपके फोन नंबर को डिएक्टिवेट कर सकता है. हालांकि, इसके लिए भी नए ई-मेल की जरूरत पड़ेगी. मगर ई-मेल बनाना तो आसान है, जिसे अपराधी बनाकर फोन खो जाने का कारण बता व्हाट्सऐप कन्फर्मेशन के तहत पुष्टि कर देंगे.

+