व्रत के लिए तैयार कर सकते हैं ये स्पेशल इडली और नारियल की चटनी

व्रत के लिए तैयार कर सकते हैं ये स्पेशल इडली और नारियल की चटनी

चैत्र नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं. देशभर में ये त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इन 9 दिनों मां दुर्गा के अवतार की पूजा की जाती है. ऐसे में नॉन-वेज या शराब के सेवन से लोग बचते हैं. इसकी बजाय सात्विक भोजन अपनाते हैं. ये पेट के लिए काफी हल्का होता है. इसमें प्याज या लहसुन शामिल नहीं होता है.

इसके अलावा चावल, दाल और ऐसे ही अन्य अनाज का भी सेवन नहीं करते हैं. व्रत में लोग सेंधा नमक, साबूदाना, आलू, फल और सब्जियों और घी के साथ बना खाना खाते हैं, जैसे साबूदाना खिचड़ी, आलू सब्जी, कुट्टू के अट्टे की पूरी आदि. लेकिन इसके अलावा आप एक और स्वादिष्ट डिश भी बना सकते हैं. ये व्रत में सेवन की जाने वाली इडली और नारियल की चटनी है. हाल ही में Blogger Reshu ने अपने YouTube चैनल ‘Cooking With Reshu’ पर इस डिश की रेसिपी को साझा किया. आइए बताते हैं कैसे तैयार की जाती है ये स्वादिष्ट डिश …

इडली कैसे तैयार की जाएगी

सामक के चावल को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें.
साबूदाना को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें.
पानी को छान लें और दोनों सामग्रियों को मिलाकर दही के साथ पीस लें.
अब, एक कटोरे में बैटर डाल लें. इसमें सेंधा नमक डालें, कुछ सोडा (या फ्रूट सॉल्ट) डालें.
अब इडली प्लेट्स को थोड़ा घी लगाकर इसमें घोल डालें.
प्रेशर कुकर में पानी गर्म करें और इडली स्टैंड को उसके अंदर रखें. सीटी निकालें और ढक्कन बंद करें.
धीमी आंच पर इस 10-12 मिनट तक पकाएं.
गैस बंद कर दें और इडली को इडली प्लेट्स से निकाल लें.

नारियल की चटनी कैसे तैयार करेंगे

चटनी का जार लें और उसमें नारियल के टुकड़े, मूंगफली, हरी मिर्च, अदरक, नींबू का रस, सेंधा नमक, थोड़ा दही और पानी डालें. अब इसे पीस लें. अगर आपको नींबू पसंद नहीं है तो नींबू न डालें. इसमें आप करी पत्ते और घी का तड़का भी लगा सकते हैं. इसके बाद ये फूली हुई इडली और नारियल की चटनी खाने के लिए तैयार है. इसे नवरात्रि व्रत के लिए आज ही घर पर ट्राई करें.

+